अखिल भारतीय ध्यान योग संस्थान ने गणतंत्र दिवस पर फहराया राष्ट्रीय ध्वज*

अखिल भारतीय ध्यान योग संस्थान ने गणतंत्र दिवस पर फहराया राष्ट्रीय ध्वज* *देश को आजाद कराने के लिए हमारे कई क्रांतिकारियों ने अपनी जान की बाजी लगायी -वीना वोहरा

अखिल भारतीय ध्यान योग संस्थान ने गणतंत्र दिवस पर फहराया राष्ट्रीय ध्वज*

ग़ाज़ियाबाद / अखिल भारतीय ध्यान योग संस्थान,जानकी वाटिका कक्षा द्वारा सन्तनिवास नेहरू नगर में प्रतिदिन की भांति योग शिक्षक प्रवीण आर्य ने ओ३म् की ध्वनि से सत्र को ऑनलाइन व फिजिकली प्रारम्भ किया,उन्होंने हाथों,पैरों,गर्दन और आंखों के सूक्ष्म व्यायाम,रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के अभ्यास और सूर्य नमस्कार का अभ्यास कराया।

योग शिक्षिका मीनाक्षी अग्रवाल ने  कपाल भांति,अनुलोम विलोम, कर्णरोगान्तक ओर प्रणायाम का अभ्यास कराया और इसके लाभों की चर्चा की।

73 वें गणतंत्र दिवस पर वरिष्ठ शिक्षिका श्रीमती वीना वोहरा ने ध्वज फहराया व उपस्थित सभी साधकों ने राष्ट्रीय गान गाया।उन्होंने गणतंत्र दिवस पर संस्थान की ओर से साधकों को बधाई दी ओर अपने संदेश में कहा की देश को आजाद कराने के लिए हमारे कई क्रांतिकारियों ने अपनी जान की बाजी लगायी है ताकि हम सब चैन की नींद सो सकें।देश भक्ति की मिसाल हैं वे सभी वीर जिन्होंने देश को आजाद करवाया।हम सब के  अंदर भी देश भक्ति होनी चाहिए,देश सेवा का कोई भी अवसर मिले तो उसे खोना नहीं चाहिए।

समारोह के मुख्य अतिथि श्री मंगल सिंह ने अपने सम्बोधन में साधकों को कहा कि सृष्टि के आरम्भ से महाभारत काल तक सारे संसार में वेदों का ज्ञान उपलब्ध था।ज्ञान का केन्द्र आर्यावर्त (भारत) होता था। हमारे देश की संस्कृति बहुत पुरानी है संसार के लोग चारित्रिक शिक्षा प्राप्त करने के लिए भारत के ऋषियों व विद्वानों के पास नालंदा तक्षशिला विश्वविद्यालय में आते थे,आप भी योग साधना और प्राचीन ऋषि मुनियों की विद्या को ग्रहणकर राष्ट्र में अहम भूमिका निभा सकते हैं।

योग शिक्षिका श्रीमती विभा शर्मा, दर्शना मेहता,सुमन अग्रवाल, सीमा अग्रवाल,अनीता गुप्ता,मीनू अग्रवाल आदि ने देशभक्ति के गीतों को सुनाकर राष्ट्रप्रेम की भावना को जागृत कर दिया।

वशिष्ठ अतिथि श्री नेत राम जी ने देशभक्ति गीत पर साधकों को एरोबिक्स एक्सरसाइज का अभ्यास कराया।

समाज सेवी श्री राम प्रकाश गुप्ता  ने शांति पाठ व प्रसाद वितरण के साथ समारोह को सम्पन्न किया।

भवदीय,
प्रवीण आर्य,
मीडिया प्रभारी
9911404423,9746950820