एम3एम फाउंडेशन द्वारा आयोजित विज्ञान प्रतियोगिता में नोएडा व ग्रेटर नोएडा के सरकारी व निजी स्कूलों के लगभग 100 बच्चों ने लिया हिस्सा*

एम3एम फाउंडेशन द्वारा आयोजित विज्ञान प्रतियोगिता में नोएडा व ग्रेटर नोएडा के सरकारी व निजी स्कूलों के लगभग 100 बच्चों ने लिया हिस्सा*

एम3एम फाउंडेशन द्वारा आयोजित विज्ञान प्रतियोगिता में नोएडा व ग्रेटर नोएडा के सरकारी व निजी स्कूलों के लगभग 100 बच्चों ने लिया हिस्सा*

*डीएम वाॅर रूम गौतमबुद्ध नगर से*

*जिला अधिकारी गौतम बुद्ध नगर मनीष कुमार वर्मा की अध्यक्षता में एवं एम3एम फाउंडेशन के तत्वाधान में आयोजित विज्ञान प्रतियोगिता में नोएडा के उत्कर्ष और ओम का किया गया चयन*

 

*आयोजित विज्ञान प्रतियोगिता में नोएडा के उत्कर्ष और ओम दोनों प्रतियोगी बने टीम काईजेल का हिस्सा और जाएंगे नासा*

 

*एम3एम फाउंडेशन द्वारा आयोजित विज्ञान प्रतियोगिता में नोएडा व ग्रेटर नोएडा के सरकारी व निजी स्कूलों के लगभग 100 बच्चों ने लिया हिस्सा*

*गौतमबुद्धनगर 19 जनवरी, 2024*

      जिला अधिकारी गौतमबुद्ध नगर मनीष कुमार वर्मा की अध्यक्षता में आज एम3एम फाउंडेशन के तत्वाधान में जीएल बजाज इंस्टीट्यूट ग्रेटर नोएडा में साइंस मॉडल कंप्टीशन का आयोजन किया गया। एम3एम फाउंडेशन द्वारा 18-20 अप्रैल 2024 तक आयोजित होने वाले नासा के ह्यूमन एक्स्प्लोरेशन रोवर चेलेंज 2024 के अनचार्टेड टेरीटरीज में वाईएमआरडी की ‘टीम काईजेल’ को सपोर्ट रही है।

टीम काईजेल के समर्थन के साथ एम3एम फाउंडेशन भारत के चयनित जिलों पानीपत, फरीदाबाद, नोएडा, गुरुग्राम और नूंह में छात्रों की पहचान और चयन करने के लिए स्थानीय जिला प्रशासन के साथ सहयोग कर रहा है, जो विज्ञान प्रदर्शनियों के आयोजन के माध्यम से विज्ञान और नवाचार के प्रति जुनून साझा करते हैं एवं साथ ही स्टेम इंगेजमेंट के लिए एक छात्र का चयन किया जा रहा है और वह टीम काईजेल का हिस्सा होगा, जो उन्हें एक अद्वितीय अंतर्राष्ट्रीय प्रदर्शन का अवसर प्रदान करेगा।

     उसी मिशन को आगे बढ़ाते हुये आज जीएल बजाज इंस्टीट्यूट ग्रेटर नोएडा में साइंस मॉडल कंप्टीशन का आयोजन किया गया, जिसमें नोएडा के सरकारी स्कूलों से करीब 100 से अधिक छात्रों ने हिस्सा लिया सभी छात्रों ने उत्साह के साथ इसमें हिसा लिया। आयोजित प्रतियोगिता के मुख्य अतिथि के रूप में जिला अधिकारी गौतमबुद्ध नगर मनीष कुमार वर्मा उपस्थित रहे। 

        जिला समाज कल्याण अधिकारी शैलेन्द्र बहादुर सिंह ने बताया कि एम3एम फाउंडेशन एक संस्था है, जो भारत भर के समुदायों में एजुकेशन, हेल्थ और स्किल डेवलपमेंट को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है। फाउंडेशन विज्ञान और प्रौद्योगिकी में रुचि रखने वाली प्रतिभाओं को निखारने के लिए प्रतिबद्ध है। नासा का ह्यूमन एक्सप्लोरेशन रोवर चैलेंज (एचईआरसी) एक वार्षिक इंजीनियरिंग डिजाइन प्रतियोगिता है, जो दुनिया भर के छात्रों को चुनौतीपूर्ण इलाकों को पार करने और मिशन-केंद्रित कार्यों को पूरा करने में सक्षम मानव-संचालित रोवर्स को डिजाइन, निर्माण और परीक्षण करने की चुनौती देती है।

    आयोजित कार्यक्रम में जूरी सदस्सों ने सभी मापदण्डों से गुरजते हुये नोएडा के उत्कर्ष और ओम का चयन किया और अब ये दोनों छात्र टीम काईजेल का हिस्सा बन गए है, जो नासा ह्यूमन एक्सप्लोरेशन रोवर चेलेंज 2024 में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे। उन्होंने बताया कि आयोजित कार्यक्रम में वीआरएसबी इंटर कॉलेज ग्रेटर नोएडा के 15 वर्षीय उत्कर्ष, जिनका प्रोजेक्ट इलेक्ट्रिसिटी सप्लाई विदाउट फायर था एवं भैरव देवरस सरस्वती विद्या मंदिर नोएडा से ओम, जिनका प्रोजेक्ट मार्स रोवर था। इस अवसर पर जूरी सदस्य में जिला साइंस कोअर्डिनेटर डा0 अर्चना शिरोमणि, एम3एम फाउंडेशन डॉ ऐश्वर्य महाजन, गोपाल, यंग चीफ साइंटिस्ट आशीष कुमार सिंह व जिला दिव्यांग्जन सशक्तिकरण अधिकारी मौजूद रहे।

       इस अवसर पर एम3एम फाउंडेशन की चेयरपर्सन और ट्रस्टी डॉ0 पायल कनोडिया ने कहा कि एम3एम फाउंडेशन में हम यंग माइंड्स को सितारों तक पहुंचने के लिए सशक्त बनाने में विश्वास करते हैं। गोपाल जी का नेतृत्व प्रतिभा को पोषित करने तथा विज्ञान शिक्षा को बढ़ावा देने की हमारी प्रतिबद्धता का उदाहरण है। टीम काईजेल की यात्रा सिर्फ एक वैज्ञानिक अन्वेषण नहीं है, यह उन असीमित संभावनाओं का प्रमाण है, जो तब पैदा होती है, जब जुनून को समर्थन मिलता है। मैं नोएडा से चयनित उत्कर्ष और ओम को बधाई एवं शुभकामनायें देती हूँ। 

     उन्होंने कहा कि विज्ञान शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए अपनी प्रतिबद्धता के बाद एम3एम फाउंडेशन वाईएमआरडी की टीम काईजेल युवा वैज्ञानिकों और शोधकर्ताओं के समर्थन के लिए एक संगठन का समर्थन कर रहा है। यह भारत की 8 चयनित टीमों में से गैर सरकारी संगठन द्वारा समर्थित एकमात्र टीम है, जिसमें पंजाब, उत्तर प्रदेश, ओडिशा, बिहार और महाराष्ट्र के असाधारण प्रतिभाशाली छात्रों का ग्रुप शामिल है। टीम ने 18-20 अप्रैल 2024 तक नासा द्वारा आयोजित ह्यूमन एक्सप्लोरेशन रोवर चेलेंज (एचईआरसी) में भारत का प्रतिनिधित्व करने का सम्मान अर्जित किया है। यह प्रतिष्ठित कार्यक्रम अद्वितीय पर्यावरणीय इलाकों को पार करने के लिए प्रौद्योगिकियों के डिजाइन, निर्माण और परीक्षण पर जोर देने पर केंद्रित है। 

       नासा ह्यूमन एक्सप्लोरेशन रोवर चेलेंज 2024 सिर्फ एक प्रतियोगिता नहीं है। यह युवा मस्तिष्कों की सहयोगात्मक भावना और एम3एम फाउंडेशन जैसे संगठनों के समर्थन का प्रमाण है। अंतरिक्ष अन्वेषण के भविष्य को आगे बढ़ाने के लिए वाईएमआरडी की टीम काईजेल के रूप में इस ब्रह्मांडीय सिम्फनी में हमारे साथ शामिल हों। आयोजित इस महत्वपूर्ण में कार्यक्रम में जनपद के सभी प्राइवेट और गवर्नमेंट स्कूलों के प्रधानाचार्य एवं छात्र-छात्राओं द्वारा प्रतिभाग किया गया।

     सौजन्य से सूचना विभाग गौतमबुद्धनगर