बाबा साहब भीमराव अंबेडकर की मनाई 133 वीं जयंती निकाली प्रभात फेरी

आज देश भर में डॉ भीमराव अम्बेडकर की जयंती मनाई जा रही है। उनकी पहचान एक न्यायविद, अर्थशास्त्री और समाज सुधारक के रूप में होती है।

बाबा साहब भीमराव अंबेडकर की मनाई 133 वीं जयंती निकाली प्रभात फेरी

हाथरस आज देश भर में डॉ भीमराव अम्बेडकर की जयंती मनाई जा रही है। उनकी पहचान एक न्यायविद, अर्थशास्त्री और समाज सुधारक के रूप में होती है। उन्होंने भारत की आजादी की लड़ाई में ना सिर्फ एक अहम भूमिका निभाई बल्कि सम्पूर्ण राष्ट्र के लिए संविधान निर्माण की भी जिम्मेदारी उठाई। 


     रविवार को सासनी में भारत रत्न बाबा साहब डॉ भीमराव अंबेडकर की 133 वीं जयंती धूम धाम से मनाई गई और प्रभात फेरी निकाली गई। प्रभात फेरी सासनी के पारस कॉलोनी से शुरू होकर,

मोहल्ला कुमारियां से मोहल्ला आशा नगर से ननाऊ रोड से होते हुए निकाली जिसके बाद प्रभात फेरी का समापन इगलाग रोड पानी की टंकी स्थित डॉ भीमराव अम्बेडकर पार्क पर किया गया। इस अवसर पर बाबा साहब भीमराव अंबेडकर की विशाल प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उनको नमन किया। आपको बता दें कि बाबा साहब के द्वारा भारत का संविधान लिखा गया था। जो समाज के प्रति वर्ग के हित में है।

14 अप्रैल 1891 में जन्मे बाबा साहेब की इस साल 133 वीं जयंती मनाई जा रही है। उन्होंने देश से जाति प्रथा और समाज में कुव्यवस्था को खत्म करने में अहम भूमिका निभाई थी। उनका मानना था, कि सभी जाति के लोगों को एक जैसा अधिकार मिलना चाहिए ताकि आगे चलकर किसी भी प्रकार भेदभाव ना हो। उन्होंने अपने जीवन काल में कई महत्वपूर्ण आंदोलनों में भी हिस्सा लिया।

बीआर अंबेडकर ने अपने जीवन में बहुत यातनाएं झेलीं लेकिन कभी किसी कमजोर का साथ नहीं छोड़ा। यही वजह है कि वे आज भी लोगों के दिलों में जिंदा हैं। उन्हें आज भी उतने ही आदर और सम्मान के साथ याद किया जाता है। वहीं इस दौरान कोतवाली प्रभारी अरविंद कुमार राठी ने मय पुलिस फोर्स के साथ सुरक्षा व्यवस्था की कमान संभाली।