अंतरराष्‍ट्रीय महिला दिवस पर भारत के बच्‍चों और युवाओं को शिक्षित करने में योगदान

डेटॉल बनेगा स्‍वस्‍थ इंडिया ने अंतरराष्‍ट्रीय महिला दिवस पर भारत के बच्‍चों और युवाओं को शिक्षित करने में योगदान देने वाली महिला शिक्षकों का किया सम्‍मान

अंतरराष्‍ट्रीय महिला दिवस पर भारत के बच्‍चों और युवाओं को शिक्षित करने में योगदान

वाराणसी में महापौर मृदुला जैसवाल ने अतिरिक्‍त शिक्षा निदेशक श्री उमेश शुक्‍ला की उपस्थिति में दिखाई पिंक वुमन स्‍कूटी रैली को हरी झंडी
राज्‍य महिला आयोग, उत्‍ताखंड की माननीय सदस्‍य श्रीमती सायरा बानो ने काशीपुर में महापौर ऊषा चौधरी के साथ मिलकर किया महिला शिक्षकों को सम्‍मानित

भागलपुर 09 मार्च, 2022: डेटॉल बनेगा स्‍वस्‍थ इंडिया (BSI) #BreakstheBias ने अंतरराष्‍ट्रीय महिला दिवस पर शिक्षा के क्षेत्र में कार्य कर रहीं महिलाओं को सम्‍मानित किया। उत्‍तराखंड, उत्‍तर प्रदेश और बिहार की महिला शिक्षकों को लाखों बच्‍चों के शुरुआती वर्षों के जीवन में प्रभाव उत्‍पन्‍न करने और व्‍यवहार में बदलाव लाने में योगदान देने के लिए एक समारोह में सम्‍मानित किया जाएगा।


समारोह के दौरान महापौर मृदुला जैसवाल वाराणसी में ऑल-वुमन पिंक स्‍कूटी रैली को हरी झंडी दिखाएंगी। इसमें 100 से ज्‍यादा महिला शिक्षक भाग लेंगी और इसका उद्देश्‍य सर्वश्रेष्‍ठ स्वच्छता प्रक्रियाओं के बारे में जागरूकता पैदा करना है।

इसके अलावा, महापौर ऊषा चौधरी काशीपुर में उन महिला शिक्षकों को सम्‍मानित करेंगी, जिन्‍होंने स्‍कूल के बच्‍चों के साथ कम कर उन्‍हें समाज में बदलाव लाने में मदद करने वाला सदस्‍य बनने में मदद की है। देश के भविष्‍य के बेहतर स्‍वास्‍थ्‍य और स्‍वच्‍छता परिणामों की नींव को मजबूत करने के उद्देश्‍य से डेटॉल बीएसआई के स्‍कूल शिक्षा कार्यक्रम को सुनिश्चित करने में महिला शिक्षकों ने एक महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाई है। डेटॉल बीएसआई उन महिलाओं को भी सलाम करता है, जो पूर्वाग्रहों, रूढि़यों और भेदभाव को खत्‍म करना चाहती हैं और सभी के लिए एक जैसे समाज के निर्माण में अपना योगदान देना चाहती हैं।


इस भागीदारी पर बोलते हुए, श्री रवि भटनागर, डायरेक्‍टर, एक्‍सटर्नल अफेयर्स और पार्टनरशिप एसओए, रेकिट ने कहा, "महिलाएं परिवर्तन की ध्‍वजवाकह हैं। अंतरराष्‍ट्रीय महिला दिवस पर, हम उन महिला शिक्षकों के प्रति अपना सम्‍मान प्रकट करते हैं, जिन्‍होंने बच्‍चों के स्‍वास्‍थ्‍य और सर्वश्रेष्‍ठ स्‍वच्‍छता प्रक्रियाओं को सुनिश्चित करते हुए निस्‍वार्थ रूप से बच्‍चों को "भेदभाव खत्‍म करने" के लिए शिक्षित और सशक्‍त बनाया। इन महिला शिक्षकों ने न केवल बच्‍चों बल्कि उनके पूरे परिवार और समाज की सोच को बदलने में हमारी मदद की है। हम इन सभी महिला शिक्षकों के प्रति अपना आभार व्‍यक्‍त करते हैं, जो निस्‍वार्थ रूप से एक बड़ा और बेहतर भविष्‍य का निर्माण करने के कर्तव्‍य का निर्वाह कर रही हैं।"


कार्यक्रम में, श्रीमती सायरा बानो, माननीय सदस्‍य, राज्‍य महिला आयोग, उत्‍तराखंड ने कहा, "डेटॉल बनेगा स्‍वस्‍थ इंडिया का स्‍कूल हाईजीन प्रोग्राम समय की जरूरत है। अंतरराष्‍ट्रीय महिला दिवस पर, हम सबको साथ मिलकर काम करने की कसम खानी चाहिए ताकि अपने देश के 'स्‍वच्‍छ भारत मिशन' को और मजबूत बनाया जा सके।"


श्री उमेश शुक्‍ला, अतिरिक्‍त शिक्षा निदेशक, वाराणसी ने कहा, "डेटॉल बनेगा स्‍वस्‍थ इंडिया का उद्देश्‍य सभी को स्‍वच्‍छता पर समान शिक्षा प्रदान करना है। यह कार्यक्रम महिला शिक्षकों को पाठ्यक्रम को पढ़ाने के लिए प्रेरित करता है और इस कार्यक्रम की सफलता का श्रेय इन्‍हीं शिक्षकों को जाता है। आज, अंतरराष्‍ट्रीय महिला दिवस पर, मैं डेटॉल बनेगा स्‍वस्‍थ इंडिया को भी महिलाओं की स्‍वच्‍छता और विकास में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए भी धन्‍यवाद देना चाहूंगा।"


इस सहयोग पर बोलते हुए, मोहम्‍मद आसिफ, एग्‍जीक्‍यूटिव डायरेक्‍टर, प्‍लान इंडिया, ने कहा, "रेकिट और प्‍लान इंडिया के बीच हमारे वर्षों पुराने सबंधों ने हमें डेटॉल बनेगा स्‍वस्‍थ इंडिया के साथ लाखों लोगों के जीवन में एक निश्चित बदलाव लाने में मदद की है।

बच्‍चे हमारे देश का भविष्‍य हैं, और डेटॉल स्‍कूल स्‍वच्‍छता शिक्षा कार्यक्रम की पहुंच ने बच्‍चों और किशोरों के बीच सर्वश्रेष्‍ठ स्‍वच्‍छता प्रक्रियाओं के लिए जागरूकता पैदा करने और व्‍यवहार में बदलाव लाने में मदद की है।  हम इस महत्‍वपूर्ण विकास और सार्वजनिक स्‍वास्‍थ्‍य एजेंडे पर रेकिट के साथ जुड़कर काफी रोमांचित हैं, और हम समाज में स्‍थायी परिवर्तन लाने और राष्‍ट्र निर्माण में अपना छोटा सा योगदान देने के लिए मिलकर आगे भी काम करने की उम्‍मीद करते हैं। "


वाराणसी और उत्‍तराखंड में महिला दिवस समारोह में श्रीमती सायरा बानो, माननीय सदस्‍य, राज्‍य महिला आयोग- उत्‍तराखंड, श्रीमती सीमा विश्‍वकर्मा, माननीय एसडीएम जसपुर, (श्रीमती) डा. सुनीता चुफल रतूडी, माननीय सीएमओ उधम सिंह नगर, श्रीमती गीतिका जोशी, माननीय डिप्‍टी एजुकेशन ऑफ‍िसर, काशीपुर, डा. पूनम त्‍यागी, डायरेक्‍टर ऑफ स्‍पोर्ट और डीन स्‍टूडेंट वेलफेयर, गोबिंद बल्‍लभ पंत यूनीवर्सिटी और एग्रीकल्‍चर एंड टेक्‍नोलॉजी, पंत नगर और श्रीमती रूबी मौर्या, इंस्‍पेक्‍टर प्रतापपुर चेक पोस्‍ट, उपस्थित थीं।